-->

DROPDOWN

SHIXAN.IN पर आपका स्वागत है आप हमारी पुरानी साईट देखने के लिये my.shixan.in पर जा सकते है.

THANKS FOR VISIT

इंटरनेट पर वैसे कैसे कमाया जा सकता है?

Advertisements


नमस्कार दोस्तों, दोस्तों इंटरनेट पर पैसे कैसे कमाया जा सकता है वह सभी जानना चाहते हैं.  हर कोई सर्च करता है जवाब तो मिलता है पर पूरा जवाब नहीं मिलता आप बीच में फंस जाते हैं और कुछ कर भी नहीं पाते, तो आज हम जानेंगे इंटरनेट पर आसानी से पैसे कैसे कमाए जा सकता है. आप कोई दुकान में कोई कंपनी में जॉब करते हैं वैसे ही जॉब इंटरनेट पर भी कर सकते हैं. इंटरनेट पर जॉब का टाइम आप को सेट करना है .इंटरनेट पर पैसे कमाना मुश्किल भी नहीं है और आसान भी नहीं. आपको यह बात समझ में नहीं आएगी पर जो लोग धीरज से काम करते हैं उन्हे वक्त लगता है पर अच्छी सारी इनकम पा सकते हैं. जो लोग बहुत ही जल्दी से पैसे कमाना चाहते हैं कृपया वह लोग इंटरनेट से दूर ही रहे तो अच्छी बात है क्योंकि वह लोग काम बीच में छोड़कर चले जाते हैं और कुछ मिलता भी नहीं है. अब आपको मेरी बात समझ में आ गई होगी. इंटरनेट पर शुरुआत में कुछ ज्यादा नहीं मिलता पर अगर आपके पास टेक्निक है आप अच्छा काम कर सकते हैं तो धीरे धीरे इनकम बढ़ा सकते हैं. दोस्तों मैं आपको पूरी मदद करूंगा. अब हम जानते हैं इंटरनेट पर पैसे कहां से आते हैं कौन देता है.



               दोस्तों आप जब कोई आर्टिकल पढ़ते हैं कोई वीडियो देखते हैं तो आपने देखा होगा आपको एड  दिखाई देता है वही एड से पैसे मिलते हैं. गूगल ऐडसेंस गूगल एडमॉब जैसे कई प्लेटफार्म जो लोगों को ऐड दिखाती हैं  छोटी मोटी कंपनियां अपनी एडवर्टाइज गूगल ऐडसेंस गूगल एडमॉब फेसबुक जैसी कंपनियों को देते हैं ऐडसेंस जैसी कंपनियां लोगों  एड को दिखाती है.जब हम कोई वीडियो अपलोड करते हैं जब हम कोई एप्लीकेशन बनाते हैं जब हम कोई ब्लॉग पर आर्टिकल लिखते हैं तब वहां ऐड प्लेस करते हैं और एडवरटाइज कंपनी को जो इनकम होती है उस इनकम से कुछ परसेंट इनकम वीडियो बनाने वाले एप्लीकेशन बनाने वाले यह आर्टिकल लिखने वाले व्यक्ति को देती और उसी में से पैसे मिलते हैं अब आपको समझ में आ गया होगा कि पैसे कहां से आते हैं और हमें कैसे मिलते हैं. अब हम गूगल एडमॉब और गूगल ऐडसेंस के बारे में जानेंगे.
गूगल ऐडसेंस और गूगल एडमॉब दोनों गूगल की कंपनी है पर आपको एक बात ध्यान रखना है कि आपको दोनों में से किसी एक को सुनना है क्योंकि आप एक ही सर्विस यूज़ कर पाएंगे तो पहले पूरा आर्टिकल पढ़ले. फिर भी कोई डाउट है तो मेरा संपर्क करें बाद में यह अकाउंट बनाएं वरना फंस जाएंगे. इनकम तो होगी पर आप अपने अकाउंट में ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे.

A. गूगल एडमॉब

  गूगल एडमॉब सिर्फ एप्लीकेशन पर ऐड दिखाता है. अगर आप मोबाइल के एप्स बनाते हैं तो एप्स में एड डालने के लिए गूगल एडमॉब का सहारा ले सकते हैं. गूगल पर अकाउंट बनाना होगा. अकाउंट बनाते वक्त आपको अपने आधार कार्ड या इलेक्शन कार्ड और जैसे नाम लिखा है उसी फॉर्मेट में अकाउंट में लिखना है अगर आप शॉर्ट नेम या गलत नेम लिखेंगे तो आपके खाते का जो पेमेंट है वह गूगल आपको नहीं देगा आपको भविष्य में आधार कार्ड की कॉपी गूगल को देना होगा वेरीफाई करेगा तभी आपको पेमेंट के लिए हा करेगा यह बात ध्यान रखना.



B. गूगल ऐडसेंस

गूगल ऐडसेंस जो ब्लोग पर ऐड दिखाता है यूट्यूब में ऐड दिखाता है आपकी अपनी वेबसाइट है तो उसी वेबसाइट पर भी एड दिखा सकते हैं पर आपका जो कंटेंट है अन्य भाषा में होना चाहिए मतलब की हिंदी अंग्रेजी गूगल ऐडसेंस मान्य है उसी भाषा में होना चाहिए एक बात ध्यान रखना है. अकाउंट बनाते वक्त आपको अपने आधार कार्ड या इलेक्शन कार्ड और जैसे नाम लिखा है उसी फॉर्मेट में अकाउंट में लिखना है अगर आप शॉर्ट नेम या गलत नेम लिखेंगे तो आपके खाते का जो पेमेंट है वह गूगल आपको नहीं देगा आपको भविष्य में आधार कार्ड की कॉपी गूगल को देना होगा वेरीफाई करेगा तभी आपको पेमेंट के लिए हा करेगा यह बात ध्यान रखना. आप ब्लॉग बना कर अच्छे-अच्छे आर्टिकल लिखकर कैसे कमा सकते हैं. यूट्यूब में वीडियो अपलोड कर कर अभी पैसे कमा सकते हैं. पर ऐडसेंस के रूल बहुत ही स अगर आप किसी और का वीडियो अपलोड करेंगे अगर वीडियो में जो साउंड है व साउंड किसी और कंपनी का होगा तो भी कॉपीराइट स्ट्राइक आ जाएगा और आपकी चैनल बंद भी हो सकती है आपको अपनी ऐड पर कभी क्लिक नहीं करना है मतलब की जोकमाना है वह इमानदारी से कमाना है अगर आप एक भी भूल करेंगे तो आपको भारी पड़ सकती है, दोस्तों बस मैं आपको सावध कर रहा हूं. सबसे पहले तो हमारे मन में सवाल होता है ब्लोग बनाया कैसे जाता है तो गूगल ब्लॉग बनाने की सेवा फ्री में देता है. आप blogger.com पर जाकर ब्लॉग बना सकते हैं मैं मेरे आने वाले आर्टिकल में आपको ब्लॉग बनाना सिखाऊंगा. अगर आपको कोई दिक्कत होगी तो भी आपको हेल्प करूंगा.

1. ब्लॉग बना कर पैसे कैसे कमाए जाते हैं

    दोस्तों सबसे सुरक्षित रास्ता है ब्लॉग बना कर पैसे कमाए आप अच्छे-अच्छे आर्टिकल लिख सकते हैं तो 30 से 50 आर्टिकल लिखकर दोस्तों के साथ शेयर कीजिए 1 वीक में 500 से 1000 यूनिक विजिटर आपके ब्लॉग पर आते हैं तो आपका ब्लॉग अप्रूव हो जाएगा आपको आर्टिकल दोस्तों के बीच शेयर करना है शुरुआत में दिक्कत आएगी पर हार नहीं मानोगे तो सक्सेस जरूर होंगे एक बात आपको ध्यान रखनी है ब्लॉग पर जो भी कंटेंट आप डालते हैं वह किसी भी वेबसाइट से कॉपी पेस्ट नहीं होना चाहिए और अन्य भाषा में होना चाहिए.


2. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं

    सबसे ज्यादा पैसे यूट्यूब से कमा सकते हैं यूट्यूब पर चैनल बनाकर अच्छी खासी इनकम पा सकते हैं पर यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 मिनिट्स वीडियो लोग देखते हैं उसके बाद अप्रूवल मिलता है. सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म आप ऐडसेंस का ऐड वीडियो पर लगा कर पैसे कमा सकते हैं. आपको वीडियो बनाकर वीडियो को एडिट करके यूट्यूब पर अपलोड करना है. एक बात ध्यान रखना वीडियो में कोई गलत बात नहीं होनी चाहिए. वीडियो किसी और का नहीं होना चाहिए जो वीडियो अपलोड करते हैं वह यूट्यूब पर पहले से नहीं होना चाहिए वीडियो में कोई T कंपनी जैसी कंपनी का साउंड नहीं होना चाहिए. अगर कुछ गलत हुआ तो आपकी चैनल ब्लॉक हो सकती है लाइफ टाइम के लिए ब्लॉक हो सकती और आपके पैसे डूब सकते हैं मैंने जो सही सही है वह आपको बता दिया. वीडियो कैसे एडिट करना है वह मैं अगले आपको बताऊंगा.

3. एप्लीकेशन बनाकर पैसे कैसे कमाए

  दोस्तों आप एप्लीकेशन बनाकर अभी पैसे कमा सकते हैं एप्लीकेशन बनाना मुश्किल काम जरूर है आपको एंड्राइड स्टूडियो का ज्ञान होना चाहिए या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर एप्लीकेशन बनाकर एडमॉब का एड लगाकर कुछ पैसे कमा सकते हैं.


इंटरनेट पर पैसे कमाने के और कई तरीके पर सबसे जो पॉपुलर तरीके थे वह मैंने आपको बता दिए हैं. मेरा आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो शेयर करना मत भूलें और नीचे न्यूज़ पाए बटन पर क्लिक करके न्यूड को सब्सक्राइब कीजिए हम आपको ऐसे ही अच्छे-अच्छे आर्टिकल भेजेंगे